Sunday, February 19, 2012

पत्रकार चंद्रिका राय के हत्यारों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग Demand for immediate arrest of Journalist family's killers

उमरिया। इन दिनों मध्य प्रदेश के जिलों, कस्बों तथा ग्रामीण अंचलों के पत्रकार सुरक्षित नहीं हैं। आये दिन पत्रकारों को अगवा किया जाना तथा उन्हें धमकी देना आम बात होती जा रही है। अब तो पत्रकारों की जान पर लोग खेलने लगे हैं। उमरिया नगर के मध्य में जल संसाधन विभाग के रेस्ट हॉउस के बगल में स्थित एक मकान में चार लाशें पुलिस ने बरामद की। घटना स्थल से नवभारत के ब्यूरो चीफ चंद्रिका राय(40) व उनकी पत्नी दुर्गा राय(38), बेटा जलज (20) व पुत्री निशा (16) की लाश मिली है।
श्री राय का मोबाइल दिनभर बंद रहने से नगर के पत्रकार साथियों की उनसे बात नहीं हो सकी। तब पत्रकारों ने श्री राय का पता लगाना शुरू किया। पत्रकारों को पता चला कि वे गृह ग्राम कछ्र्वारा नहीं आये हैं तो नगर में स्थित उनके मकान का बंद ताला उनके भाई एवं मोहल्लावासियों की मौजूदगी में तोड़ा गया। पुलिस को घर के अलग-अलग कमरों से दुर्गा, जलज व निशा की लाशें मिलीं। घर के मुखिया चंद्रिका की लाश कार्यालय में मिली। जबकि पत्नी का शव कमरे में मिला। दोनों बच्चो के शव उनके पलंग पर पाए गए। पुलिस को घटनास्थल से हसिया व कमानी मिली है। वारदात शुक्रवार-शनिवार की दरयिानी रात दो-ढाई बजे की बताई जा रही है। 

उमरिया में नवभारत के पत्रकार चंद्रिका राय उनकी पत्नी एवं उनके दोनों बच्चों की नृशस हत्या पर वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन की आपात बैठक कार्यालय में हुई, इस घटना को लेकर काफी आक्रोश व्यक्त किया गया। और यह भी कहा गया कि प्रदेश में पत्रकारों की सुरक्षा की तरफ सरकार का ध्यान नहीं है। बैतूल-भोपाल के कई पत्रकारों के मामलों में भी सरकार से सुरक्षा की मांग की गई थी।  परन्तु दुर्भाग्य है कि सुरक्षा के स्थान पर पत्रकारों को मौत के घाट उतारा गया। हम सरकार से मांग करते हैं कि पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर कुछ कड़े कदम उठाये अन्यथा इस तरह की घटनाएं प्रदेश में होती रहेंगी। 

एक दु:खद घटना एक और घटित हो गई कि वरिष्ठ पत्रकार विष्णु वर्मा विद्रोही का अचानक इंदौर में 18 फरवरी को देहवसान हो गया। वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन मृत आत्मा को श्रद्धांजलि देता है। 

बैठक में वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राधावल्लभ शारदा, कृष्ण गोपाल शर्मा, सलील मालवीय, जमुना प्रसाद झा, शशि तिवारी, संजय कपूर, विशाल श्रीवास्तव, महेन्द्र सिंह पवार, इकबाल, हेमन्त कुमार, अक्षय चोपकर, निहाल अहमद, शान्तनु शर्मा, मजहर अहमद खान, सौरभ सक्सेना, महेन्द्र सिंह, संतोष साहू, अतुल मणि शर्मा, प्रकाश नारायण त्रिपाठी, रविन्द्र सिंह राजपूत, रमेश कुमार मीना, विश्राम सिंह मारण, मुकेश कुमार जोशी, राहुल कुमार माहेश्वरी, मोहम्मद नासिर, व्यकंटेश शारदा, ललित शारदा एवं उमेद सिंह रावत उपस्थित थे।

No comments: